For the best experience, open
https://m.chhattisgarhtak.in
on your mobile browser.
Advertisement Whatsapp share

PM Modi Exclusive Interview: छत्तीसगढ़ में नए चेहरे को क्यों बनाया गया सीएम? पढ़ें PM मोदी का जवाब

06:39 PM Dec 29, 2023 IST | ChhattisgarhTak
Advertisement
pm modi exclusive interview  छत्तीसगढ़ में नए चेहरे को क्यों बनाया गया सीएम  पढ़ें pm मोदी का जवाब
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Exclusive Interview- साल 2023 में पांच राज्यों में हुए चुनावों में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अप्रत्याशित जीत हासिल की. बीजेपी की इस ऐतिहासिक जीत के बाद सभी के मन में यही सवाल था कि आखिर तीनों ही राज्यों में मुख्यमंत्री कौन होगा? आखिरकार, बीजेपी ने सभी को चौंकाते हुए तीनों ही राज्यों में नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाया. छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले शायद ही किसी ने सोचा होगा कि विष्णुदेव साय प्रदेश के सीएम बन सकते हैं. तीनों ही राज्यों में नए फेस को सीएम बनाने की क्या वजह रही, इसका जवाब अब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिया है.

Advertisement

प्रधानमंत्री निवास पर इंडिया टुडे के चेयरपर्सन और एडिटर-इन-चीफ अरुण पुरी (Aroon Purie), वाइस चेयरपर्सन कली पुरी (Kalli Purie) और ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर (पब्लिशिंग) राज चेंगप्पा (Raj Chengappa) ने पीएम नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू किया.

इस दौरान पीएम से तीनों राज्यों में नए चेहरे को मौका देने के पीछे की वजह पूछी गई. एक घंटे की बातचीत में पीएम मोदी ने पहली बार खुलासा करते हुए बताया कि चुनाव जीतने के बाद बीजेपी ने क्यों तीनों राज्यों में नए चेहरे को मुख्यमंत्री पद के लिए चुना?

Advertisement सब्सक्राइब करें

सवाल कुछ यूं था कि अभी हाल में हुए विधानसभा चुनावों में जिन तीन राज्यों में बीजेपी की जीत हुई, उसमें नए चेहरों को मौका दिया गया, आपने प्रधानमंत्री रहते ट्रेंड सेट किया है, इसके पीछे क्या वजह रही?

इसके जवाब में पीएम ने कहा, “यह कोई नया ट्रेंड नहीं है. यह सच है, भाजपा में मैं इसका जीता जागता उदाहरण हूं...जब मैं गुजरात का सीएम बना उस वक्त न तो मेरे पास कोई प्रशासनिक अनुभव था और न ही मैं विधानसभा में चुना गया था. हां, ये कुछ लोगों को नया ट्रेंड लग सकता है क्योंकि ज्यादातर पार्टियां परिवारवादी (वंश-आधारित) पार्टिया हैं.

'लोकतंत्र में नई पीढ़ी और नए खून को अवसर देना जरूरी'

परिवादवाद वाले सवाल पर ही पीएम मोदी ने आगे कहा, "लोकतंत्र में नई पीढ़ी और नए खून को अवसर देना जरूरी है. यह लोकतांत्रिक मंथन ही लोकतंत्र को जीवंत बनाता है. यह मंथन ही हमारी पार्टी को जीवंत बनाता है और हमारे कार्यकर्ताओं के भीतर आकांक्षाओं और आशाओं को प्रज्वलित रखता है. उन्हें लगता है कि वे भी अपनी मेहनत से पार्टी में आगे बढ़ सकते हैं. हमारी पार्टी अलग-अलग प्रयोग करने की आदी है. गुजरात में, हमने मंत्रालयों में सभी नए चेहरों को चुना. दिल्ली में, हमने स्थानीय निगम चुनावों में सभी नए चेहरों को चुना."

'मुझे जीत का श्रेय देना गलत'

अगला सवाल कुछ इस प्रकार था- हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में आप मुख्य प्रचारक थे और आपकी रैलियों ने निर्णायक बढ़त दिलाई?

इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा, “आपका मूल्यांकन अधूरा है. बीजेपी एक कैडर बेस्ड पार्टी है. हर पोलिंग बूथ पर बीजेपी के प्रतिबद्ध कार्यकर्ताओं का बड़ा नेटवर्क है. हर स्तर पर उनके पास ऐसा नेतृत्व है जो लोगों के बीच प्रतिध्वनित होता है. सभी के संयुक्त प्रयास से जीत मिलती है, इसलिए मुझे इसका श्रेय देना गलत है और इस जीत का श्रेय कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत को जाता है.”

2024 के आम चुनाव में ‘मोदी विचारधारा’ क्या है?

इस दौरान इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कई और मुद्दों पर खुलकर बात की और लोकसभा चुनाव को लेकर भी अपना प्लान बताया.

उनसे पूछा गया कि साल 2024 के आम चुनाव में ‘मोदी विचारधारा’ क्या है? इस पर पीएम मोदी ने कहा . “ मेरे लिए सद्भावना केवल शब्द या वादे नहीं हैं, यह मेरी दशकों की कड़ी मेहनत का परिणाम है. यह समाज के प्रति एक संप्रदाय की अभिव्यक्ति है. जब भी मैं ‘गारंटी’ के बारे में बात करता हूं, तो मैं खुद ही उन्हें बांध लेता हूं. यह मुझे सोने नहीं देता, मुझे और अधिक परिश्रम करने के लिए प्रेरित करता है, यह मुझे देश के लोगों को अपना सब कुछ समर्पित कर देने के लिए प्रेरित करता है.”

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी से मिले विष्णुदेव साय, इन तीन ‘वादों’ को लेकर हुई बात

Advertisement
छत्तीसगढ़ की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए छत्तीसगढ़ Tak पर क्लिक करें.
Tags :
Advertisement
×

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 वीडियो tlbr_img3 शॉर्ट्स tlbr_img4 वेब स्टोरीज