For the best experience, open
https://m.chhattisgarhtak.in
on your mobile browser.
Advertisement Whatsapp share

देश किसका: लोकसभा चुनाव में कौन पड़ेगा भारी मोदी की गारंटी या राहुल की न्याय यात्रा?

08:26 PM Feb 10, 2024 IST | ChhattisgarhTak
Advertisement
देश किसका  लोकसभा चुनाव में कौन पड़ेगा भारी मोदी की गारंटी या राहुल की न्याय यात्रा
लोकसभा चुनाव में किसका चलेगा जादू?

Chhattisgarh Loksabha Election: कुछ ही समय में लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. बीजेपी (BJP) को भरोसा है कि मोदी की गारंटी के सहारे वो छत्तीसगढ़ की सभी लोकसभा सीटें जीतेगी. वहीं कांग्रेस (Congress) को उम्मीद है कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा के जरिए उनकी पार्टी को लोकसभा चुनाव में मजबूती मिलेगी. हमारी खास रिपोर्ट 'देश किसका' में समझने की कोशिश करेंगे कि लोकसभा चुनाव में मोदी की गारंटी का भार होगा या राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का.

Advertisement

छत्तीसगढ़ विधानसभा में शुक्रवार को विष्णुदेव सरकार का पहला बजट पेश किया गया. यह बजट छत्तीसगढ़ के लिए कई मायनों में ऐतिहासिक रहा. वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने पहली बार राज्य का पहला डिजिटल बजट पेश किया. यानी ये बजट पूरी तरह से पेपरलेस रहा.

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने 1 लाख 47 हजार 446 करोड़ का बजट पेश किया. ये बजट पूर्व की भूपेश सरकार से 22 फीसदी अधिक है.ओपी चौधरी का यह बजट 'GYAN' यानी गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी पर फोकस्ड है.

Advertisement सब्सक्राइब करें

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आए इस बजट को लेकर लोगों को काफी उम्मीदें थी. माना जा रहा था कि इस बजट में मोदी की गारंटी यानी जो वादे बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में किए थे, उसे पूरा करने पर फोकस रहेगा.

बजट की अहम बातें-

  • कृषक उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ का प्रावधान.
  • दिल्ली-NCR की तर्ज पर स्टेट केपिटल रिजन बनाया जाएगा, जिसमें रायपुर, दुर्ग-भिलाई का विकास होगा. इसके लिए 5 करोड़ का प्रावधान किया गया है.
  • छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना लागू की जाएगी.
  • बजट में श्री राम लला के दर्शन के लिए 35 करोड़ का प्रावधान किया गया है.
  • महतारी वंदन योजना के तहत पात्र महिलाओं को 1 मार्च से हर महीने 1 हजार रुपए दिया जाएगा.
  • कृषि विभाग के बजट में 1 लाख 34 हजार 38 करोड़ का प्रावधान किया गया है. ये पिछली बार की तुलना में 33 फीसदी ज्यादा है.
  • प्रदेश में 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ होगी .
  • रायपुर के नालंदा परिसर की तर्ज पर 22 जगहों पर हाइटेक लाइब्रेरी बनाई जाएगी.

ओपी चौधरी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बजट पेश करने के बाद पूर्व की कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले 5 सालों में बुरी पॉलिसी के कारण छत्तीसगढ़ की इकोनॉमी स्लो डाउन हुई लेकिन इस बजट से प्रदेश की तरक्की होगी. उन्होंने कहा कि मोगी की गारंटी से विकास का रोडमैप तैयार होगा.

साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इन्हें टेक्नोलॉजी से दिक्कत है. जब टेक्नोलाजी का प्रयोग होता है तो जेब में भ्रष्टाचार के पैसे आने बंद हो जाते हैं इसलिए कांग्रेस को इससे दिक्कत है.

भूपेश बघेल ने बजट को बताया ख्याली पुलाव

हालांकि बीजेपी सरकार के इस बजट को कांग्रेस ने ख्याली पुलाव बता दिया.पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए लिखा- एक कहावत है, “करे कोई भरे कोई...यह कहावत छत्तीसगढ़ के बजट पर लागू होती है. चुनाव में गारंटी देकर गए मोदी जी.अब मोदी जी की गारंटी का बोझ इतना है कि छत्तीसगढ़ जैसा छोटा राज्य सह नहीं पा रहा है. बजट के प्रावधान गवाही दे रहे हैं कि मोदी की गारंटी भाजपा सरकार को भारी पड़ रही है. इसकी वजह से बेचारे वित्तमंत्री राज्य के लिए नया कुछ कर ही नहीं पाए. उन्होंने बजट का आकार तो बढ़ा लिया है और राजस्व आधिक्य की बात कर रहे हैं. ये ख्याली पुलाव की तरह ही दिखता है.

चरणदास महंत ने क्यों कहा हिम्मत नहीं है?

वहीं नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने बीजेपी पर अटैक करते हुए इस मोदी की चाटुकारिता वाला बजट बता दिया. महंत ने कहा कि सिर्फ पीएम मोदी को खुश करने के लिए ये बजट बनाया गया है. इसके आगे नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि बीजेपी में हिम्मत नहीं है.कांग्रेस सरकार की योजनाओं को नया नाम देकर आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है.

किसानों ने पूछा कब मिलेगा 3100रुपए?

वहीं छत्तीसगढ़ तक की टीम ने जब आम जनता से बजट को लेकर बातचीत की तो उन्होंने कहा कि बजट में किसानों के लिए कोई खास ऐलान नहीं हुआ. किसानों ने 3100रुपए को लेकर फिर सवाल उठाया और पूछा कि आखिर सरकार इसके लिए कब घोषणा करेगी वहीं युवाओं का मानना है कि रोजगार को लेकर बजट में कुछ भी नहीं था. अब मोदी की गारंटी और बजट को लेकर कांग्रेस को सत्ता पक्ष को घेरने का बड़ा मौका मिल गया है....

सर्वे ने बढ़ाई कांग्रेस की टेंशन

छत्तीसगढ़ में वैसी भी कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा प्रवेश कर चुकी है. कांग्रेस का प्लान है कि इस यात्रा के जरिए वो लोगों को मोदी सरकार की नाकामिया बताएंगे. उन्हें उम्मीद है कि भारत जोड़ो यात्रा का फायदा कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में जरूर मिलेगा. लेकिन कांग्रेस की इस उम्मीद को एक बड़ा झटका लगा है. दरअसल, इंडिया टुडे ग्रुप ने हाल ही में सी वोटर के साथ एक सर्वे किया, जिसमें बताया गया है कि छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से 10 सीटें बीजेपी को और मात्र 1 सीट कांग्रेस को मिल सकती है.

राहुल गांधी की छवि में नहीं हुआ सुधार?

इस सर्वे में बहुत सारे सवालों के साथ लोगों से भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर भी राय ली गई. मूड ऑफ द नेशन के सर्वे रिपोर्ट के अनुसार 50 फीसदी लोगों ने कहा कि वो वोट देने जाएंगे तो राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा उनके लिए कोई मुद्दा नहीं होगी. जबकि 42 फीसदी लोगों ने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा से राहुल गांधी की छवि में कोई सुधार नहीं हुआ है.

लोगों के मूड में ये बड़ा परिवर्तन आया है जो राहुल गांधी या उनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए पॉजिटिव नहीं है. बीजेपी ने 11 की 11 सीटों पर कमल फूल खिलाने का लक्ष्य रखा है. वहीं कांग्रेस का अपना अलग दावा है. अब देखने वाली बात होगी कि मोदी की गारंटी से बीजेपी को बंपर फायदा होगा या कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा उसे लोकसभा में कामयाबी दिला पाती है.

रिपोर्ट: निधि भारद्वाज

ये भी पढ़ें- देश का मिजाज सर्वे: भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर क्या है देश का मूड? सर्वे में सामने आई नई बात

Advertisement
छत्तीसगढ़ की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए छत्तीसगढ़ Tak पर क्लिक करें.
Tags :
Advertisement
×

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 वीडियो tlbr_img3 शॉर्ट्स tlbr_img4 वेब स्टोरीज