For the best experience, open
https://m.chhattisgarhtak.in
on your mobile browser.
Advertisement Whatsapp share

CG Assembly Budget Session 2024: भूपेश बघेल ने राज्यपाल को दो बार टोका, लिया ओपी चौधरी का नाम

01:46 PM Feb 05, 2024 IST | ChhattisgarhTak
Advertisement
cg assembly budget session 2024  भूपेश बघेल ने राज्यपाल को दो बार टोका  लिया ओपी चौधरी का नाम
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन

Chhattisgarh Assembly Budget Session 2024- छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन  (Vishwabhushan Harichandan) के अभिभाषण के साथ ही सोमवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा (CG Assembly Budget Session 2024) के बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. लेकिन राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) अलग ही अंदाज में नजर आए. दरअसल, राज्यपाल ने जब अंग्रेजी में भाषण पढ़ना शुरू किया तो पूर्व सीएम बघेल ने उन्हें बीच में दो बार टोका.

Advertisement

राज्यपाल के भाषण के बीच में ही बघेल ने कहा,  “माननीय राज्यपाल महोदय इसे पढ़ा हुआ मान लिया जाए.”

बघेल ने इस दौरान वित्त मंत्री ओपी चौधरी का भी नाम लिया और कहा, “अधिकांश सदस्य अंग्रेजी समझते नहीं हैं. जब ओपी चौधरी मेज थपथपाते हैं तो सभी थपथपाने लगते हैं.”

Advertisement सब्सक्राइब करें

‘आपको भी पढ़ने का मन नहीं हो रहा है…’

बघेल के दखल के बाद राज्यपाल का अभिभाषण फिर भी जारी रहा. कुछ मिनट बाद बघेल ने फिर दखल दिया. उन्होंने कहा, “राज्यपाल महोदय आपको भी पढ़ने का मन नहीं हो रहा है. असत्य कथन कहलवा रहे हैं. दिल से तो आवाज निकल ही नहीं रही है.”

CG Assembly Budget Session 2024- राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में क्या कहा?

बघेल के दखल के बावजूद राज्यपाल ने अपना अभिभाषण पूरा किया. राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में विष्णुदेव साय के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों का उल्लेख किया. उन्होंने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार किसान हितैषी सरकार है. किसानों के लिए कई कल्याणकारी कदम उठाए जा रहे हैं. इसके अलावा राज्यपाल ने साय सरकार को छात्रों-युवाओं के लिए कार्य करने वाली बताया. साय सरकार को सामाजिक सद्भाव के लिए कार्य करने वाली करार देते हुए उन्होंने कहा कि सामाजिक सद्भाव बनाने की दिशा में सरकार हर मोर्चे पर काम कर रही है. राज्यपाल ने आगे कहा कि सरकार लगातार नक्सलियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है. इससे नक्सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों का भरोसा सरकार जीत रही है.

CG Assembly Budget Session 2024- 9 फरवरी को पेश होगा छत्तीसगढ़ का बजट

राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस 7 और 8 फरवरी को प्रस्तावित है और राज्य के वित्त मंत्री ओपी चौधरी 9 फरवरी को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करेंगे.

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए तीसरा अनुपूरक बजट सोमवार को सदन में पेश किया गया और 6 फरवरी को इस पर चर्चा होगी. सत्र में 20 बैठकें होंगी और इसका समापन एक मार्च को होगा.

CG Assembly Budget Session 2024- साय सरकार का पहला बजट सत्र क्यों है खास?

साय सरकार का पहला बजट सत्र होने की वजह से लोगों की निगाह इस खास सत्र पर टिकी हुई है. इस बजट सत्र से यह भी पता चलेगा कि साय सरकार की प्राथमिकताओं में कौन-कौन से मुद्दे शुमार हैं. वहीं मोदी की गारंटी में शामिल बड़े वादों को सरकार कैसे पूरा करेगी यह भी इस दौरान पता चलेगा. दूसरी ओर विपक्ष को भी आगे की रणनीति बनाने के लिए भी यह सत्र मददगार साबित हो सकता है. दरअसल, किन मुद्दों पर सरकार को घेरना है, इसका रास्ता भी यहां से निकल सकता है. फिलहाल पूर्व सीएम बघेल के रूख से यह साफ हो गया है कि वे साय सरकार के खिलाफ हमलावर रहेंगे. इससे अंदाजा लगाया सकता है कि छत्तीसगढ़ का विधानसभा सत्र कितना हंगामेदार रहेगा.

इसे भी पढ़ें- Chhattisgarh budget 2024 Update: साय सरकार का पहला बजट सत्र, इन मुद्दों पर रहेगा जोर

Advertisement
छत्तीसगढ़ की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए छत्तीसगढ़ Tak पर क्लिक करें.
Tags :
Advertisement
×

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 वीडियो tlbr_img3 शॉर्ट्स tlbr_img4 वेब स्टोरीज