For the best experience, open
https://m.chhattisgarhtak.in
on your mobile browser.
Advertisement Whatsapp share

हजार साल पुरानी दो करोड़ की मूर्तियां हुई थी चोरी, महासमुंद पुलिस ने तीन आरोपियों को पकड़ा

06:06 PM Sep 23, 2023 IST | अरविंद यादव
Advertisement
हजार साल पुरानी दो करोड़ की मूर्तियां हुई थी चोरी  महासमुंद पुलिस ने तीन आरोपियों को पकड़ा
अवलोकितेश्वर पद्मपाणी की मूर्ति के साथ चोरी के आरोपी

Chhattisgarh News- छत्तीसगढ़ के महासमुंद की सिंघोडा और सायबर पुलिस ने अंतरराज्यीय चेक पोस्ट रेहटीखोल पर वाहन चेकिंग के दौरान 10 वीं-11वीं सदी की करीब ढाई करोड़ रुपए मूल्य की दो मूर्तियां बरामद की है. पुलिस के मुताबिक, आरोपी बौद्ध धर्म के देवता अवलोकितेश्वर पद्मपाणी की इन प्राचीनतम मूर्तियों को ओडिशा से चुरा कर ला रहे थे.

Advertisement

महासमुंद के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आकाश राव गिरेपुंजे ने बताया कि सिंघोडा पुलिस चेक पोस्ट रेहटीखोल में वाहन की चेकिंग कर रही थी, इसी दौरान पुलिस को एक बड़ी और एक छोटी अष्ट धातु की बनी बौद्ध धर्म के देवता अवलोकितेश्वर पद्मपाणी की प्राचीनतम मूर्ति मिली. पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

तीन आरोपी पकड़े गए, एक फरार

पुलिस अधिकारी ने बताया, “हमेशा की तरह सिंघोडा पुलिस चेक पोस्ट रेहटीखोल में वाहन चेकिंग कर रही थी, तभी ओडिशा की तरफ से एक स्वीफ्ट कार क्रमांक MP 09 TB 5054 तेज रफ्तार से आ रही थी. वाहन चालक ने पुलिस को देखकर वाहन रोका और भागने लगे, तो पुलिस ने दौड़ाकर उन्हें पकड़ा. कार में सवार चार लोगो में से तीन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, लेकिन एक आरोपी इंदौर निवासी हाशिम खान फरार हो गया.”

Advertisement सब्सक्राइब करें

पुलिस ने तीनो आरोपी बलराम यादव, सुरेन्द्र पाल, सुधीर अहीर से पूछताछ की तो इन्होंने पुलिस को बताया कि वे लोग ओडिशा के अंगुल जिले के एक मंदिर से इसे चुराकर इंदौर ले जा रहे थे. तीनो आरोपी इंदौर के रहने वाले बताए जा रहे हैं.

हजार साल पुरानी हैं ये मूर्तियां

पुलिस ने मूर्तियों के संबंध में पुरातत्व विभाग रायपुर को सूचित किया तो पुरातत्व विभाग के अधिकारी ने पुष्टि की कि ये बौद्ध धर्म के देवता अवलोकितेश्वर पद्मपाणी की प्राचीनतम मूर्ति है. इसे 10वीं 11वीं सदी की बताई जा रही है. पुलिस अधिकारी के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन मूर्तियों की कीमत दो करोड़ से ज्यादा की है. फिलहाल पुलिस तीनो आरोपी को गिरफ्तार कर धारा 41(1+4) , 379 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई कर रही है.

इसे भी पढ़ें- कोरबा: मंदिर में चोरी, शिवलिंग को किया खंडित; लोगों में आक्रोश

Advertisement
छत्तीसगढ़ की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए छत्तीसगढ़ Tak पर क्लिक करें.
Tags :
Advertisement
×

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 वीडियो tlbr_img3 शॉर्ट्स tlbr_img4 वेब स्टोरीज