For the best experience, open
https://m.chhattisgarhtak.in
on your mobile browser.
Advertisement Whatsapp share

Chhattisgarh Exit Poll 2023 Results: Axis के एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त क्यों? जानें 9 बड़ी बातें

06:49 PM Nov 30, 2023 IST | ChhattisgarhTak
Advertisement
chhattisgarh exit poll 2023 results  axis के एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त क्यों  जानें 9 बड़ी बातें

Chhattisgarh Exit Poll Results 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव-2023 के लिए 90 सीटों पर हुई वोटिंग के बाद अब बारी एग्जिट पोल की है. अपने सटीक एग्जिट के लिए प्रसिद्ध Axis my India ने इंडिया टुडे ग्रुप के साथ मिलकर किए गए एग्जिट पोल के नतीजे जारी कर दिए हैं. Axis my India के एग्जिट पोल की मानें तो यहां कांग्रेस को बढ़त है. मगर मुकाबला दिलचस्प और करीबी है. इस एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 40 से 50 सीटें मिलने का अनुमान है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खाते में 36 से 46 सीटें जाती दिख रही हैं. अन्य को 1 से 5 सीटें मिलने का अनुमान हैं. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में बहुमत का जादुई आंकड़ा 46 सीटों का है.

Advertisement

जानिए Axis my India के एग्जिट पोल की 9 बड़ी बातें

  1. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार के खिलाफ एंटी इन्कम्बेंसी यानी सरकार विरोधी लहर नहीं दिखाई दी है. इसके बावजूद बीजेपी ने वोटिंग से एक महीने पहले तक खुद को काफी मजबूत किया. यही वजह है कि कांग्रेस के खाते में मामूली बढ़त आई है.
  2. बीजेपी के मैनिफेस्टो यानी चुनावी घोषणापत्र के कुछ वादों ने महिलाओं और किसानों के बीच काफी असर किया. इसमें शादीशुदा महिलाओं को हर साल 12000 रुपये देने, गरीबों को 500 रुपये में LPG सिलेंडर और भूमिहीन कृषि मजदूरों को 10 हजार रुपये देने के वादे प्रमुख रहे.
  3. बीजेपी महिलाओं, शहरी, अन्य पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग और युवा (18-35 साल) वोटर्स में बढ़त बनाने में कामयाब नजर आ रही है.
  4. कांग्रेस पुरुष,ग्रामीण, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और मुस्लिम वोटर्स में आगे नजर आ रही है.
  5. 2018 के चुनावों में बीजेपी 90 सीटों में से सिर्फ 15 सीटों पर 10 फीसदी से अधिक वोट शेयर मार्जिन से जीत हासिल कर पाई. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि SC, ST, OBC और सामान्य वर्ग के वोटर्स कांग्रेस के फेवर में आए. इस बार बीजेपी OBC वोटर्स खासकर साहू (जनसंख्या 14 फीसदी) वोटर्स और सामान्य वर्ग के वोटर्स को अपनी ओर खींचने में कामयाब होती नजर आ रही है.
  6. बीजेपी बस्तर रीजन में बढ़त बनाते नजर आ रही है, जबकि यह परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ़ समझा जाता रहा है.
  7. बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने इस बार गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (GGP) के साथ गठबंधन किया. यह असरदार नहीं दिख रहा है. पिछली बार BSP दिवंगत अजीत जोगी की पार्टी JCC (जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़) के साथ गठबंधन में थी.
  8. इस बार मामला बेहद करीबी रहा है. ऐसे में BSP, GGP, CPI जैसे दल के या निर्दलीय कैंडिडेट जीतते हैं, तो त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में ये काफी अहम साबित हो सकते हैं.
Advertisement
छत्तीसगढ़ की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए छत्तीसगढ़ Tak पर क्लिक करें.
Tags :
Advertisement
×

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 वीडियो tlbr_img3 शॉर्ट्स tlbr_img4 वेब स्टोरीज