For the best experience, open
https://m.chhattisgarhtak.in
on your mobile browser.
Advertisement Whatsapp share

Ram Mandir Pran Pratishtha: जगमगा उठा भगवान राम का ननिहाल छत्तीसगढ़, जानें कहां कैसी मनी दिवाली

07:37 PM Jan 22, 2024 IST | ChhattisgarhTak
Advertisement
ram mandir pran pratishtha  जगमगा उठा भगवान राम का ननिहाल छत्तीसगढ़  जानें कहां कैसी मनी दिवाली
राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में उत्साह, दीए से लिखा गया- जय श्री राम

Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरा देश राममय हो गया है. ऐसे में प्रभु श्रीराम (Ram Mandir) के ननीहाल छत्तीसगढ़ में भी सोमवार को भारी जश्न का माहौल देखने को मिला. प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnudeo Sai) ने सबसे पहले दूधाधारी मठ पहुंचकर राम दरबार के दर्शन किए. उन्होंने गौ माता की भी पूजा-अर्चना कर उन्हें भोग लगाया. इसके बाद सीएम शिवरीनारायण के कार्यक्रम में पहुंचे, जहां वर्चुअल माध्यम से अयोध्या में हो रही प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में वो शामिल हुए.

Advertisement

सीएम साय ने दूधाधारी मठ में भगवान के दर्शन कर पूजा-अर्चना की और समस्त प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि शांति और खुशहाली की कामना की. उन्होंने अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सभी नागरिकों को बधाई और शुभकामनाएं दी. इसके साथ ही सीएम ने अपने X पोस्ट पर लिखा- "हमने वचन निभाया है, मंदिर वहीं बनाया है"
आज मैं नि:शब्द हूं, भावविभोर हूं, यह क्षण विलक्षण है. बचपन से जिस लक्ष्य की पूर्ति हेतु सतत प्रयास व प्रार्थना की, उस लक्ष्य को फलित होते देखना अभिभूत करने वाला है.

सीएम ने कहा माता शबरी छत्तीसगढ़ का गौरव

शिवरीनारायण में पहुंचे राम भक्तों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि पीएम ने अपने संबोधन में माता की शबरी की बात करते हुए शिवरीनारायण के शबरी धाम का जिक्र किया, जो छत्तीसगढ़ के लिए गौरव की बात है. सीएम साय ने आगे कहा कि हमने हर साल छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या धाम के दर्शन कराने का फैसला किया है. इसके लिए श्री रामलला दर्शन योजना सरकार शुरू कर रही है.

Advertisement सब्सक्राइब करें

राजिम

भांचा राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर छत्तीसगढ़ का प्रयाग राजिम में भी गजब का माहौल था. ऐसा लगा रहा था मानो शहर में दिवाली हो. राजिम के राजीव लोचन मंदिर, कुलेश्वरनाथ मंदिर, राम मंदिर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. राजीव लोचन ट्रस्ट ने मंदिर परिसर में एलईडी स्क्रीन लगाकर अयोध्या में चल रहे प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण दिखाया. वहीं मंदिरों को फूल,मालाओं और लाइट से सजाया गया. शाम को त्रिवेणी संगम में सवा लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे.

बस्तर

अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरा देश भक्ति में डूबा है. वहीं बस्तर भी इससे अछूता नहीं रहा, पूरे बस्तर संभाग में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव मनाया गया. दंतेश्वरी मंदिर के सामने 20 क्विंटल लड्डू वितरण का कार्यक्रम रखा गया. दिनभर भजन कीर्तन का दौर चलता रहा. वन मंत्री केदार कश्यप भी जगदलपुर में संकीर्तन कार्यक्रम में शामिल हुए.

इस मौके पर मंत्री कश्यप ने कहा, 'बस्तर में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खुशी का माहौल है. ये हम सब के लिए सौभाग्य का क्षण है. हम ऐसे समय के साक्षी बन रहे हैं, जब भगवान राम के मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा हो रहा है. इसके लिए हमारे पूर्वजों ने लंबे समय तक संघर्ष किया. गोलियां चली, लाठियां खाईं, शहादत दी और उसके बाद आज भगवान राम का मंदिर बन गया है. ये समय हर्ष का विषय है. भगवान राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में भी हर्षोल्लास है.'

मनेंद्रगढ़

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मनेंद्रगढ़ में भव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया गया. ये शोभा यात्रा विजय हनुमान टेकरी से निकाली गई. रथ में भगवान श्रीराम की मूर्ति विराजमान थी. सैकड़ों लोग इस शोभा यात्रा में शामिल हुए और जय श्री राम के नारे से पूरा शहर गूंज उठा.

कांकेर

कांकेर भी राम नाम पर झूम उठा. रविवार की रात शहर में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई, जिसमें हजारों की संख्या में राम भक्त शामिल हुए. वहीं सोमवार सुबह से ही राजापारा स्तिथ राम जानकी मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ था. इस अवसर को भव्य बनाने के लिए जिला प्रशासन ने विशेष तैयारी की थी.

राजनांदगांव

राजनांदगांव में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. पूरे शहर राममय हो चुका है. सुबह जहां भजन कीर्तन के साथ प्रभात फेरी निकाली गई, वहीं दोपहर को कलश शोभायात्रा से शहर राममय हो गया. इसके अलावा शाम को पांच लाख मिट्टी के दीए जलाकर दीपोत्सव मनाया जा रहा है.

इस खास मौके पर राजनांदगांव से बीजेपी सांसद संतोष पांडे ने कहा, 'जिस दिन को देखने के लिए कई पीढ़ी चली गई और देख नहीं पाई. हम कितने सौभाग्यशाली हैं कि इन्ही आंखो और इन्हीं शरीर से देख रहे हैं.' उन्होंने कहा कि पांच सौ साल की इंतजार की घड़ी अब खत्म हो गई है.

कोरबा

कोरबा जिला प्रशासन ने श्री राम जानकी मंदिर में श्री रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया. छत्तीसगढ़ के उद्योग वाणिज्य एवं श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन और कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत इस कार्यक्रम में शामिल हुए. कोरबा शहर समेत पूरे जिले में जगह-जगह कई आयोजन किए गए. सुबह से ही भजन-कीर्तन चलता रहा. कई स्थान पर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया गया और बाइक रैली निकाली गई. लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े और खुशी जताई.

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

अयोध्या में हो रहे प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जिला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के लोगों में भी काफी उत्साह देखा गया. दुर्गा चौक बस स्टैंड में भजन कीर्तन का आयोजन किया गया. वहीं दुकानदारों ने अपने दुकानों में टीवी लगाकर लोगों को प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण दिखाया. सभी लोग भगवान राम की भक्ति में डूबे हुए नजर आए.

रायगढ़

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रायगढ़ जिले में भी विशेष पूजन का आयोजन किया गया. वहीं रायगढ़ विधायक और वित्त मंत्री ओपी चैधरी ने इस खास मौके पर कहा है कि जल्द ही शिवरीनारायण को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करेंगे.कांग्रेस सरकार की राम वन गमन पथ योजना को लेकर उन्होंने कहा कि इसमें बड़े पैमाने में भ्रष्टाचार हुआ है. ओपी भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर काफी खुश नजर आए और लोगों को बधाई दी.

Video: श्रीराम के वनवास के बाद ऐसा क्या हुआ कि चंदखुरी आकर विलीन हो गईं माता कौशल्या?

पूरे विश्व भर में छत्तीसगढ़ में एकमात्र माता कौशल्या का मंदिर है. यहां की मान्यता दूर-दूर तक फैली हुई है. रामलला को गोद में लेकर बैठी मां कौशल्या की इस प्रतिमा के पीछे कई कहानियां छुपीं हैं. देखिए, ये खास रिपोर्ट-

(इनपुट- रायपुर से अजय सोनी, राजिम से राहुल ठाकुर, जांजगीर-चांपा से दुर्गेश यादव, कोरबा से गेंदलाल शुक्ल, पेंड्रा से राकेश मिश्रा, रायगढ़ से नरेश शर्मा, राजनांदगांव से परमानंद रजक, मनेंद्रगढ़ से धीरेंद्र विश्वकर्मा, कांकेर से गौरव श्रीवास्तव और बस्तर से धर्मेंद्र महापात्र.)

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh News: ‘ये गुंडागर्दी ज्यादा दिन की नहीं है’, भूपेश बघेल ने दे दी बड़ी चेतावनी!

Advertisement
छत्तीसगढ़ की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए छत्तीसगढ़ Tak पर क्लिक करें.
Tags :
Advertisement
×

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 वीडियो tlbr_img3 शॉर्ट्स tlbr_img4 वेब स्टोरीज