For the best experience, open
https://m.chhattisgarhtak.in
on your mobile browser.
Advertisement Whatsapp share

Mahtari Vandan Yojana Controversy: महतारी वंदन योजना पर क्यों छिड़ा विवाद? अब किसने दे दी आंदोलन की चेतावनी

07:51 PM Feb 07, 2024 IST | परमानंद रजक
Advertisement
mahtari vandan yojana controversy  महतारी वंदन योजना पर क्यों छिड़ा विवाद  अब किसने दे दी आंदोलन की चेतावनी
Mahtari Vandan Yojana Controversy

Mahtari Vandan Yojana Controversy- छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से महिलाओं के लिए लाई गई महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना को लेकर एक और विवाद बढ़ता दिखाई दे रहा है. दरअसल, अब यह मांग उठने लगी है कि इस स्कीम का लाभ नव विवाहित महिलाएं जिनकी उम्र 18 से 21 वर्ष है उन्हें भी मिले. इसके लिए आंदोलन की चेतावनी भी दी गई है.

Advertisement

विधानसभा चुनाव के दौरान अपने चुनावी घोषणा पत्र मे किये गए वादों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब सत्ता में आने बाद अमली जामा पहनाने में जुटी है.  इसी कड़ी में महतारी वंदन योजना 01 मार्च से लागू करने का ऐलान किया गया है.

इस योजना के तहत विवाहित महिलाओं से महतारी वंदन योजना के लिए फॉर्म भी भरवाये जा रहे हैं. इस स्कीम के अंतर्गत विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपये हर महीने डीबीटी के माध्यम से उनके बैक खातो में भेजे जाएंगे.

Advertisement सब्सक्राइब करें

सरकार की ओर जारी इस योजना का फायदा सिर्फ 21 वर्ष या इससे ज्यादा उम्र वाली महिलाएं ही उठा सकतीं हैं.

साय सरकार की ओर से निर्धारित की गई इस उम्र की सीमा को लेकर ही अब विवाद बढ़ता नजर आ रहा है. इस बीच प्रदेश महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष और राजनांदगांव की महापौर हेमा देशमुख ने मुख्यमंत्री के नाम राजनांदगांव के कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंप कर नियम-शर्तों मे संशोधन करने मांग की है.

Mahtari Vandan Yojana Controversy- ‘नव विवाहित महिलाएं इस योजना से हो रही हैं वंचित’

महापौर का कहना है कि बड़ी संख्या में नव विवाहित महिलाएं इस योजना से वंचित  हो रही हैं. उनका कहना है कि महिलाओ के विवाह की उम्र 18 वर्ष निर्धारित है, जबकि इस योजना में पात्रता की आयु 21 वर्ष तय की गई है. इससे 18 से 21 वर्ष की नवविवाहित महिलाएं बड़ी संख्या में इस योजना के लाभ से वंचित हो रही हैं. जबकि मोदी की गारंटी में हर विवाहित महिलाओ को इस योजना का लाभ देने की बात कही गई थी.

उन्होंने कहा कि इसी तरह विधवा, परित्यागता,निराश्रित महिलाएं हैं जिन्हें पेंशन मिलती है उन्हें भी इस योजना की संपूर्ण राशि नहीं प्रदान की जा रही है.

राज्य सरकार को भेजा जाएगा ज्ञापन, आंदोलन की चेतावनी

=इधर कलेक्टर संजय अग्रवाल का कहना कि महतारी वंदन योजना अन्तर्गत कुछ नियम शर्तो मे संशोधन के लिए महापौर हेमा देशमुख ने ज्ञापन सौंपा है. उन्हे राज्य शासन को भेजा जायेगा.

वहीं राजनांदगांव की महापौर का कहना है कि कुल मिलाकर राज्य सरकार की मंशा महतारियों का वंदन नहीं है. सिर्फ योजना के नाम पर महतारियों को गुमराह करने और लाभ से वंचित करने का ताना-बाना ही है. उन्होंने 01 मार्च को डी बी टी के माध्यम से महिलाओं के खाते मे राशि न आने पर आन्दोलन की चेतावनी दी है.

इसे भी देखें- Mahtari Vandan Yojana Update: महतारी वंदन योजना की पूरी जानकारी यहां पाएं, देखें वीडियो

Advertisement
छत्तीसगढ़ की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए छत्तीसगढ़ Tak पर क्लिक करें.
Tags :
Advertisement
×

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 वीडियो tlbr_img3 शॉर्ट्स tlbr_img4 वेब स्टोरीज