For the best experience, open
https://m.chhattisgarhtak.in
on your mobile browser.
Advertisement Whatsapp share

छत्तीसगढ़: अब भिलाई इस्पात संयंत्र क्षेत्र में भी मिलेगा हाफ बिजली बिल योजना का लाभ, विधायक ने फोड़े पटाखे

10:41 AM Aug 12, 2023 IST | रघुनंदन पंडा
Advertisement
छत्तीसगढ़  अब भिलाई इस्पात संयंत्र क्षेत्र में भी मिलेगा हाफ बिजली बिल योजना का लाभ  विधायक ने फोड़े पटाखे
अब भिलाई इस्पात संयंत्र क्षेत्र में भी मिलेगा हाफ बिजली बिल योजना का लाभ, विधायक ने फोड़े पटाखे

Chhattisgarh Half Electricity Bill Scheme- छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) की भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार की हाफ बिजली बिल योजना का लाभ अब दुर्ग जिले (Durg) के भिलाई टाउनशिप के हजारों उपभोक्ताओं को भी मिलेगा. छत्तीसगढ़ शासन के ऊर्जा विभाग ने शुक्रवार को इसका आदेश जारी कर दिया है. बिजली बिल हाफ होने पर भिलाई नगर विधायक ने पटाके फोड़कर खुशियां मनाई.

Advertisement

पहले एशिया के सबसे बड़े लोहे का भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) के टाउनशिप में निवासरत उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलता था, क्योंकि उन्हें बीएसपी प्रबंधन विद्युत आपूर्ति करता है. लंबे समय से वहां के उपभोक्ता हाफ बिजली बिल योजना के तहत छूट देने की मांग कर रहे थे. अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव (TS Singh Deo) ने बीएसपी कर्मियों को इसकी सौगात दी है.

क्या है हाफ बिजली बिल योजना?

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के सभी घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा प्रति माह खपत की गई 400 यूनिट तक की बिजली पर प्रभावशाली विद्युत की दरों के आधार पर आंकलित बिल की राशि की आधी राशि देनी होती है. फरवरी 2019 से लागू इस योजना का लाभ 42.82 लाख उपभोक्ताओं को मिल रहा है जिसमें अब तक 3900 करोड़ रूपए से अधिक राशि की छूट प्रदान की जा चुकी है. अब इसका लाभ बीएसपी क्षेत्र के 27 हजार घरेलू उपभोक्ताओं को भी मिलेगा.

Advertisement सब्सक्राइब करें

कब से होगा लागू?

जारी आदेश में कहा गया है कि बी.एस.पी. के डिस्ट्रीब्यूशन लाइसेंसी एरिया में सभी घरेलू उपभोक्ताओं को प्रथम 400 यूनिट तक की प्रति माह विद्युत खपत पर देय फिक्स्ड चार्ज, एनर्जी चार्ज एवं वेरियेबल कॉस्ट एडजस्टमेंट के मद में कुल देय राशि के 50 प्रतिशत की रियायत दी जाती है. यह योजना एक सितम्बर 2023 से आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेगी. उपभोक्ताओं को रियायत के समतुल्य राशि का अग्रिम भुगतान प्रतिपूर्ति के रूप में राज्य शासन द्वारा बी. एस.पी. को बजट के माध्यम से किया जाएगा. रियायत की राशि का प्रावधान बजट में किए जाने हेतु बी.एस.पी. के द्वारा समुचित प्रस्ताव समय-समय पर ऊर्जा विभाग को उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके आधार पर राज्य शासन द्वारा बजट प्रावधान किया जायेगा.

विधायक ने जलाए पटाखे

घोषणा के बाद विधायक देवेंद्र यादव ने पटाखे फोड़कर खुशियां मनाई. उन्होंने कहा, “मैं मुख्यमंत्री बघेल का बहुत दिल से आभार करुंगा. भिलाई के जनता के लिए जो तोहफा दिया है यह निश्चित रूप से खुशी की बात है. बिजली बिल हाफ योजना से जनता को लाभ मिलेगा. यह योजना एक सितबर से लागू होगा 400 यूनिट  का बिल आयेगा उसमें बिजली बिल हाफ मिलेगा. उसी की खुशी में पटाखे फूट रहे हैं.“

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ के हर विकास खण्ड में बनेगा मॉडल जैतखाम, मिनीमाता की पुण्यतिथि पर सीएम बघेल ने किया बड़ा ऐलान

Advertisement
छत्तीसगढ़ की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए छत्तीसगढ़ Tak पर क्लिक करें.
Tags :
Advertisement
×

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 वीडियो tlbr_img3 शॉर्ट्स tlbr_img4 वेब स्टोरीज