For the best experience, open
https://m.chhattisgarhtak.in
on your mobile browser.
Advertisement Whatsapp share

Chhattisgarh News: स्कूली बच्चों को दिलाई हिंदू देवी-देवताओं को ईश्वर नहीं मानने की शपथ! रतनपुर में बवाल

07:27 PM Jan 28, 2024 IST | मनीष शरण
Advertisement
chhattisgarh news  स्कूली बच्चों को दिलाई हिंदू देवी देवताओं को ईश्वर नहीं मानने की शपथ  रतनपुर में बवाल
सांकेतिक तस्वीर, साभार- बिंग इमेज क्रिएटर

Chhattisgarh Viral News- छत्तीसगढ़ के बिलासपुर (रतनपुर) में स्थित सरकारी स्कूल में हिंदू देवी-देवताओं को ईश्वर नहीं मानने की शपथ दिलाने का वाकया सामने आया है. मामले में प्राचार्य को जिला शिक्षा अधिकारी ने निलंबित कर दिया है. मामले का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिला प्रशासन से पूरे मामले में शिकायत की गई है.

Advertisement

आरोप है कि रतनपुर के सरकारी स्कूल के हेड मास्टर रतन लाल सरोवर ने बच्चों और कुछ युवकों को हिन्दू देवी-देवताओं को न मानने और न ही पूजा करने की शपथ दिलाई, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

बताया जा रहा है की यह वीडियो 22 जनवरी का है, जिस दिन अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी.

Advertisement सब्सक्राइब करें

कहां और कैसे हुई थी ये घटना?

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पूरी घटना बिलासपुर शहर से तकरीबन 40 किलो मीटर दूर रतनपुर के शासकीय प्राथमिक शाला भरारी की है. यहां के हेड मास्टर रतन लाल सरोवर ने बच्चों और कुछ युवकों को हिन्दू देवी देवताओं को न मानने की शपथ दिलाई है. कथित वीडियो में हेड मास्टर बच्चों को ये शपथ दिलाते हुए सुने जा रहे हैं. बाकायदा इसके लिए लाउड स्पीकर का इस्तेमाल किया गया और बच्चों को शपथ की मुद्रा में खड़ा कर कर उनसे शपथ दिलाई गई यहां उन्होंने सच्चे ईश्वर की भी शपथ दिलाई जो कि धर्म विशेष से जुड़ा हुआ है.

शपथ में क्या है ?

शपथ दिलाते हुए हेड मास्टर ने कहा, ‘मैं ब्रम्हा, विष्णु और महेश को ईश्वर नहीं मानूंगा तथा उनकी पूजा नहीं करूंगा’. उन्होंने बच्चों को ये भी शपथ दिलाई कि, मैं हिंदू धर्म के किसी भी देवी-देवताओं को नहीं मानूंगा. वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसा-जैसा हेड मास्टर कहते हैं बच्चे उसे दोहराते हैं. यहां शपथ की मुद्रा में बच्चों को ब्रह्मा विष्णु महेश के अलावा किसी भी ही अन्य हिंदू देवी देवताओं को ईश्वर कहकर न मानने की शपथ दिलाई गई, वहीं विशेष रूप से एक धर्म विशेष के लिए आस्था बनाए रखने और उसे ही ईश्वर करने के लिए कहा गया.

जिला शिक्षा अधिकारी ने हेड मास्टर को किया निलंबित

इस पूरे मामले को लेकर जैसे ही जिला शिक्षा अधिकारी के पास शिकायत पहुंची, उन्होंने तत्काल प्रभाव से इस मामले की जांच कर कर सबसे पहले हेड मास्टर को निलंबित कर दिया. इस मामले की गंभीरता को समझते हुए उन्होंने इसे बहुत गंभीरता से लेते हुए तुरंत ढंग से एक्शन लिया है. वहीं दूसरी तरफ इस पूरे मामले की जानकारी मौखिक रूप से वरिष्ठ अधिकारियों तक भी पहुंचाई है.

जिला प्रशासन तक पहुंच चुकी है शिकायत

हिंदू देवी देवताओं के अपमान के इस मामले को लेकर जिला प्रशासन तक शिकायत की जा चुकी है, जहां रतनपुर में इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी है. यहां इस पूरे मामले को लेकर कुछ कथित हिंदू संगठनों ने आपत्ति दर्ज कराई है और माहौल बिगड़ने से पहले जिला प्रशासन को इस संदर्भ में जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है.

इसे भी पढ़ें- कवर्धा में साधराम यादव की हत्या के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा, कर दी फांसी की मांग

Advertisement
छत्तीसगढ़ की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए छत्तीसगढ़ Tak पर क्लिक करें.
Tags :
Advertisement
×

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 वीडियो tlbr_img3 शॉर्ट्स tlbr_img4 वेब स्टोरीज